Home Diseases हीट स्ट्रोक के लक्षण क्या है | What is Heat Stroke Symptoms

हीट स्ट्रोक के लक्षण क्या है | What is Heat Stroke Symptoms

0
1237
What is Heat Stroke Symptoms
What is Heat Stroke Symptoms
आमतौर पर सूर्य के प्रकाश में लंबे समय तक एक्सपोजर या उच्च तापमान में शारीरिक श्रम के परिणामस्वरूप होता है। गर्मी की चोट का यह सबसे गंभीर रूप है, जिसे हाइपर-थर्मिया हीटस्ट्रोक भी कहा जाता है, यदि आपका शरीर का तापमान 104 फोरनिहाइट (40 सेंटीग्रेड) या उससे अधिक हो जाता है तो यह हो सकता है।
गर्मी के मौसम में स्थिति सबसे आम है, हीट स्ट्रोक मस्तिष्क और अन्य आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है

हीट स्ट्रोक के लक्षण और हीट स्ट्रोक के प्राथमिक चिकित्सा उपचार क्या हैं

What is Heat Stroke Symptoms | Heat Stroke Causes

  • बहुत तेज सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • गर्मी के बावजूद पसीने की कमी
  • लाल, गर्म, और सूखी त्वचा

आपातकालीन उपचार की आवश्यकता

किसी भी गर्मी से संबंधित बीमारी के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव रोकथाम है, हीटस्ट्रोक के समय आपातकालीन उपचार की आवश्यकता होती है। अगर समय के साथ इलाज नहीं किया जाता है तो हीटस्ट्रोक आपके दिमाग, दिल, गुर्दे और मांसपेशियों को जल्दी से नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर उपचार में देरी हो रही है, तो गंभीर जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है और आखिरकार यह मौत हो सकता है, मरीज के बगल, गले, गर्दन और पीठ पर बर्फ पैक लागू करें। चूंकि ये क्षेत्र त्वचा के नजदीक रक्त वाहिकाओं से भरपूर हैं, इसलिए उन्हें ठंडा करने से शरीर के तापमान में कमी आ सकती है।
ठंड या बर्फ के पानी का स्नान आपके मूल शरीर के तापमान को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका साबित हुआ है, आपको बर्फ और कूलिंग कंबल के साथ पैक करें, अपने कंपकंपी को रोकने के लिए दवाएं दें।

यदि आपके शरीर के तापमान को कम करने के उपचार आपको असुविधाजनक बनाते हैं, तो आपके डॉक्टर आपको मांसपेशी आराम करने वाले, जैसे बेंजोडायजेपाइन दे सकते हैं। हिलना आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है।

What is Heat Stroke Symptoms | Heat Stroke Causes

दोस्तों अगर इस पोस्ट से आपको थोड़ा भी जानकारी प्राप्त हुआ हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें। अगर आपका कोई सवाल है तो मुझसे पूछ सकतें है हम आपके सवाल का जबाब बहुत जल्द देने की कोशिश करेंगे।

 

Image credit by pexel, no copy right

NO COMMENTS

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: