Flaxseed in Hindi

0
74
Flaxseed in Hindi
Flaxseed in Hindi

Flax, जिसे अक्सर अलसी के नाम से जाना जाता है, को शुरुआती सभ्यताओं द्वारा पालतू बनाए जाने वाले कई शुरुआती पौधों की फसलों में से एक माना जाता है। मध्य पूर्व, आधुनिक इराक और ईरान, और उत्तरी पाकिस्तान और भारत के भीतर उगाए जा रहे पौधे का ऐतिहासिक डेटा मौजूद है।

आज यह पूरी दुनिया में उगाया जाता है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण उत्पादक कनाडा और चीन हैं।

यह मुख्य रूप से इसके बीजों के लिए उगाया जाता है, हालांकि पौधे के तने का उपयोग लिनन के निर्माण में किया जाता है, विशेष रूप से लिनन के लिए।

अन्य घटकों का उपयोग रंजक, कागज, दवाओं और साबुन के निर्माण में किया गया है।

Flaxseed in Hindi

वजन घटाने के लिए अलसी का उपयोग- 

अलसी के पौधे के बीज दो किस्मों में उपलब्ध हैं – पीला और भूरा। यद्यपि प्रत्येक में समान प्रकार के पोषक गुण होते हैं, भूरे रंग के बीज इस समय मुख्य रूप से पेंट, सॉल्वैंट्स के निर्माण में उपयोग किए जाते हैं, और बहुत सारे लकड़ी के उत्पादों में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

इसे मवेशियों के भोजन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अलसी के तेल का उपयोग खाद्य तेल के रूप में और भोजन में पोषण पूरक के रूप में किया जाता है।

पिसे हुए बीजों को बेक करने से पहले ब्रेड, डेसर्ट, कुकीज, क्रम्पेट, पैनकेक और कई अन्य चीजों के साथ मिलाया जाएगा। इसका उपयोग दही और आइसक्रीम में भी किया जा सकता है।

बुनियादी स्वास्थ्य लाभों के अलावा वजन नियंत्रण के लिए लगभग एक से 2 बड़े चम्मच का उपयोग करें।

हालांकि, इस तथ्य का ध्यान रखें कि कुल लाभ प्राप्त करने के लिए बीजों को कुचलना पड़ता है। बिना पिसे हुए सारे बीज का शरीर में अच्छे से पाचन नहीं हो पाता है। और किसी भी तरह से कोई आहार लाभ नहीं होगा।

ताज़ी पिसी हुई अलसी के फायदे पहले से पिसे हुए बीजों की तुलना में अधिक उपयोगी होते हैं, इसलिए इसे अपनी इच्छानुसार पीस लें।

अलसी महत्वपूर्ण खनिजों– मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन बी कांपलेक्स बहुतायत में पाया जाता है। 

इनमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और ओमेगा थ्री फैटी एसिड की प्रचुरता भी शामिल है, ये सभी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार हैं।

इसके अतिरिक्त, ये बीज कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम होते हैं, और इसलिए उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त होते हैं जिन्हें स्टार्च और शर्करा की खपत को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता होती है। जैसे कि डायबिटीज बीमारी से ग्रसित रोगी।

स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए ओमेगा-थ्री फैटी एसिड महत्वपूर्ण उत्पाद हैं। वे आम तौर पर सैल्मन, टूना और सार्डिन से संबंधित ठंडे पानी की मछली में मौजूद होते हैं।

अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद होता है, जो मछली में मौजूद ओमेगा-थ्री का पूरक होता है, हालांकि, इसका उपयोग इसे बदलने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

एक स्वस्थ शरीर के लिए ओमेगा-थ्री की मुख्य आपूर्ति हमेशा ठंडे पानी की मछली होनी चाहिए।

ओमेगा -3 मानव शरीर के भीतर सूजन से लड़ता है। कोरोनरी हृदय रोग के लिए सूजन को जवाबदेह माना जाता है; दमा; वात रोग; मधुमेह, और अधिकांश कैंसर के कुछ रूप मैं यह बेहद फायदेमंद है।

स्वस्थ शरीर को सुनिश्चित करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड ने महत्वपूर्ण संख्या में वृद्धि की है।

वजन घटाने के लिए अलसी के फायदे फाइबर में बहुत अधिक होते हैं, प्रत्येक घुलनशील और अघुलनशील प्रकार।

वास्तव में, बीजों में मौजूद फाइबर की मात्रा महत्वपूर्ण होती हैं और सबसे अच्छी मानी जाती है।

बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जिम्मेदार होते हैं, और इसे बीजों की फाइबर सामग्री द्वारा लाया जा सकता है।

फाइबर के अन्य स्रोत ताजे फल और साग, फलियां और अनाज हैं।

वजन घटाने के लिए अलसी, जिसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, स्वस्थ आंतों की गति को बढ़ावा देगा, शर्करा की मात्रा को स्थिर करने में मदद करेगा, और अधिकांश प्रकार के कैंसर को मात देगा।

वजन घटाने के लिए अलसी के लाभ लिग्नान में अत्यधिक होते हैं, जो फसलों में मौजूद एक यौगिक है जो एंटीऑक्सिडेंट के समान कार्य करता है।

ऐसा माना जाता है कि लिग्नान महिला हार्मोन को संतुलित कर सकते हैं, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और संभवतः टाइप 2 मधुमेह में सहायता कर सकते हैं।

जबकि बीज स्वास्थ्य और वजन कम करने के लिए उपयोगी होते हैं, बीजों का सेवन करने वाले लोगों के कई मुख्य कारणों में से एक यह है कि वे वजन कम करने में सहायता करते हैं।

वे एक भूख दमनकारी के रूप में कार्य करते हैं। अलसी युक्त भोजन करने के बाद में मौजूद वसा और प्रोटीन के कारण पेट अधिक समय तक भोजन को बनाए रखता है, जिससे भूख लगने की अनुभूति पर काबू पाया जा सकता है। और खाने के प्रति सेटिस्फेक्शन लेवल भी ज्यादा होता है।

हालांकि, वजन घटाने के लिए अलसी के लाभ वजन घटाने के उत्पाद के रूप में वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए वास्तविक अलसी के आगे माना जाना चाहिए। जो एक स्वस्थ आहार और औसत मात्रा में पौष्टिक भोजन बनाए रखना चाहिए, और इसके साथ व्यायाम और एक्सरसाइज करना भी आवश्यक है।

2. Flaxseed in Hindi

मुझे उम्मीद है कि आपको वजन घटाने के लिए अलसी का उपयोग कैसे करें से संबंधित कुछ उपयोगी जानकारी यहां मिलेगी – अलसी के फायदे

इसके अलावा, पढ़ें

लो कार्ब इंडियन डाइट | लो कार्ब इंडियन फूड

वजन घटाने के घरेलू उपचार-पेट की चर्बी कम करें

फिटनेस दिन की सलाह | प्राकृतिक स्वास्थ्य युक्तियाँ

वजन कम करने केटोजेनिक आहार | कीटो आहार वजन घटाने की योजना

त्वचा की खुजली के लिए शीर्ष 10 घरेलू उपचार

अस्वीकरण: 

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। हेल्थ केयर टिप्स इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं।

 

 

1. Related

Leave a Reply