Home Remedies for Weight Loss in hindi
Home Remedies for Weight Loss in hindi

Home Remedies for Weight Loss in Hindi

हिंदी में वजन घटाने के लिए घरेलू उपचार

एक सपाट/flat पेट पाने के विचार को कौन पसंद नहीं करेगा? खैर, हम सभी करते हैं। इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा रहा है कि पेट वसा / पेट की चर्बी कम करना कठिन उपायों में से एक है। हालांकि, आयुर्वेद के पास कुछ अच्छे उपचार हैं Home Remedies for Weight Loss जो अब पेट से  अतिरिक्त वसा / Belly fat को कम करने के साथ-साथ वजन को कम करने के प्राकृतिक तरीके / Natural methods भी देते हैं।

आयुर्वेद का मानना है कि व्यायाम ना करना, समय पर भोजन ना लेना, अस्वास्थ्यकर आहार/unhealthy foods और रहन सहन/life-style के तरीके जैसी कुछ कारकों के कारण आपके वजन नियंत्रित नहीं हो पाता है और बढ़ जाता है।

यह सभी कारक एक दूसरे से संबंधित होते हैं, जिससे पेट की अतिरिक्त वसा / belly fat या वजन की समस्याएं, विशेष रूप से पेट क्षेत्र/Abdominal area के आसपास होती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, वज़न की समस्याएं वसा ऊतक/Fatty tissues और चयापचय के विकार/Disturbances के रूप में बढ़ने लगती हैं। इस परिस्थिति में, वसा ऊतक बढ़ते और जमा/Deposited होते हैं, जो इसके अतिरिक्त वजन बढ़ाने या मोटापे/Obesity का कारण बनता है।

Home Remedies for Weight Loss in hindi
Home Remedies for Weight Loss in Hindi

Home Remedies for Weight Loss in Hindi –  Home Remedies to  Weight Loss Fast in India

इस सदी में मोटापा तेजी से बढ़ता जा रहा है और एक गंभीर बीमारी का रूप ले चुका है हालांकि मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन मैं यहां पर दो प्रमुख कारणों का जिक्र करूंगा जो कि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है

मोटापा बढ़ाने या चर्बी बढ़ाने में पहला कारण है गलत खानपान जैसे कि ज्यादा मीठे ड्रिंक्स, चॉकलेट, अत्यधिक मीठे कार्बोहाइड्रेट्स और इसके अलावा चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि तरह-तरह के फास्ट फूड्स पिज़्ज़ा, बर्गर, चाऊमीन, माइक्रोनी, पास्ता इत्यादि

यह और एक्स्ट्रा कैलोरी, चरबी के रूप में बदल जाती है और हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जैसे की जांग, कमर और पेट में चर्बी के रूप में बॉडी पार्ट्स में जमा होती जाती है

यही प्रमुख कारण है मोटापा बढ़ने का इसके अलावा आरामदायक जीवन शैली जिसमें ज्यादातर लोग ऑफिस जॉब से जुड़े हुए हैं उनके पास भी समय का अभाव होता है तो वह फिजिकल एक्सरसाइ, फिजिकल एक्टिविटी ध्यान नहीं दे पाते हैं

जिस वजह से नियमित रूप से व्यायाम, एक्सरसाइजेज, जोगिंग बगैरा रेगुलर नहीं कर पाते जिससे उनका मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है और पाचन संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है यह भी एक कारण है

Also, Read

केटो आहार क्या है, केटोजेनिक आहार वजन घटाने की योजना

तेजी से वजन घटाने के लिए घरेलू उपचार

Home Remedies for Weight Loss in Hindi
Home Remedies for Weight Loss in Hindi
आयुर्वेद कुछ प्राकृतिक स्वस्थ खाद्य पदार्थों और प्राकृतिक उपचार सुझाता है जो पेट की वसा/Belly fat को कम करने में मदद कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार “किसी भी जड़ी बूटी जो चयापचय को बढ़ावा दे सकती है पेट की वसा को कम करने में उपयोगी होती है।Home Remedies for Weight Loss

सच में, काली मिर्च और अदरक जैसे अधिकतम मसाले वसा को कम/Fat loss करने में मदद करते हैं। पाचन को मजबूत करने के लिए गर्म पानी/Luke warm water पीना सुझाव दिया जाता है। जो लोग ठंडे पानी पीते हैं उन्हें परेशानी होती है वसा घटाने में।
” हम सच्चाई पर इतना तनाव नहीं डाल सकते हैं कि आपको अभ्यास के साथ उन उपायों को जोड़ना चाहिए और कुछ वजन घटाने में मदद करने के लिए एक संतुलित भोजन/Balanced diet programe योजना है।
Also, Read

पेट वसा कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार | वजन घटाने | Weight loss tips

1- दालचीनी | Cinnamon – Home Remedies for Weight Loss

Home Remedies for Weight Loss in Hindi
दलचिनी या दालचीनी बेसल चयापचय/Metabolism को उत्तेजित/Excited करने में मदद करता है, जो पेट वसा को कम करने में समान रूप से सुविधा प्रदान करता है।
जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड विटामिनोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के अनुसार, दालचीनी में पाया जाने वाला सिनामाल्डेहाइड ने फैटी विस्सरल ऊतक/fatty visceral tissues के चयापचय/metabolism को प्रेरित/induced किया, जिसका अर्थ है कि यह पेट वसा/Belly fat को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।
सुबह के समय दालचीनी चाय के पहले तत्व का एक प्याला पीना या चिकित्सक द्वारा सलाह दी जातीहै

2- मेथी | Fenugreek – Home Remedies for Weight Loss

Home Remedies for Weight Loss in Hindi
मेथी के कई फिटनेस फायदे है, मेथी का उपयोग प्राचीन समय से वजन कम करने के लिए किया जाता रहा है और इसके अलावा यह हमारे शरीर में शुगर लेवल/Glucose level को भी कम करती है। गैलेक्टोमैन, जो मेथी में पाया जाने वाला पानी में घुलनशील घटक/ingradient है, यह संतुष्टि लेवल को बढ़ाती है और बार बार कुछ खाने की इच्छा या भूख लगने की इच्छा को कंट्रोल करती है
इससे आपको अपना वजन नियंत्रण करने और अपनी वसा/fat को कम करने के लिए मदद मिलती है और यह आपके डाइजेशन/digestion को भी अच्छा कर देती है और आपको लंबे समय तक संतुष्टि के लेवल को बनाए रखती है। इसके अलावा, यह शरीर के बढ़ते चयापचय/metabolism दर को भी सक्षम/support करती है।
आप मेथी के/Fenugreek seed बीजों को हल्का सा भुनावाकर/griend और उनका गर्म पानी के साथ कुछ मात्रा में पाउडर को उपयोग में ला सकते हैं या फिर मेथी के बीजों को रात में थोड़े से पानी में  भिगोकर/wet बीज को और सुबह उन्हें खाली पेट खा सकते हैं इसके बहुत ही बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं।
मेथी बीज/Fenugreek seed कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आहार फाइबर, विटामिन बी, लौह, कैल्शियम, और फास्फोरस का एक समृद्ध स्रोत है।
ट्राइग्लिसराइड्स के साथ रक्त में रक्त कोलेस्ट्रॉल कुल/total और एलडीएल/LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

3. गुगुल – Home Remedies for Weight Loss

गुगुल प्राकृतिक उपचार है जिसे लंबे समय से विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं के उपचार में उपयोग किया जाता है। गुगुल में एक प्लांट स्टेरोल शामिल होता है जिसे गुगुलस्टरोन कहा जाता है जिसे शरीर के चयापचय/metabolism को उत्तेजित करके वजन घटाने में समर्थन/support किया जाता है।

इसके अलावा, यह एक हर्बल कोलेस्ट्रॉल-कमजोर/reducer जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है। गुगुल चाय को कई दृष्टिकोणों में शक्तिशाली weight reducer माना जाता है।

4. हल्दी | Turmeric – Home Remedies for Weight Loss

Home Remedies for Weight Loss in Hindi
हल्दी सबसे powerful anti-inflammatory जड़ी बूटी है जो शरीर को प्राकृतिक तरीके से ठीक करती है , इसकी कई उपचार क्षमताओं/therpeutical power के लिए जाना जाता है, लेकिन आपको यह नहीं पता कि यह शरीर में रक्त ग्लूकोज को विनियमित/blood glucose regulation करने में भी मदद करता है।
यदि आप अपनी दैनिक आहार योजना में हल्दी का एक चुटकी डालते हैं, तो यह प्रभावी रूप से रक्त शर्करा/blood sugar के स्तर/level को संतुलित करता है, इंसुलिन संवेदनशीलता/insulin sensitivity के विकास को रोकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली/immune system को बढ़ावा देता है, शरीर की वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मदद करता है पेट वसा को कम करने और वजन घटाने का समर्थन/support for weight loss and belly fat कम करने के लिए।

5. विजसार | Vijayasar – Home Remedies for Weight Loss

विजेशर एक पर्णपाती/decidious पेड़ है, जिसका छाल/bark मधुमेह और मोटापे को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं में प्रयोग किया जाता है। विजेशर को कहा जाता है कि उन गुणों को कम करता है जो पेट की वसा/belly fat को कम करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, राल/resin और छाल का उपयोग एक पाचन समर्थन सुनिश्चित/assured to support digestive system करने के लिए किया जाता है।

विजयासर का उपयोग बेहतर प्राकृतिक रिजल्ट प्रभावी परिणाम/effective result प्राप्त करने के लिए आप अपनी सुबह की चाय के साथ कर सकते हैं।

6. त्रिफला | Triphla – Home Remedies for Weight Loss

त्रिफला शरीर से मुक्त कणों/free radicles से निकाल देता है और पाचन तंत्र/digestive system को फिर से जीवंत/energetic करता है।

त्रिफला का प्रयोग ऐतिहासिक प्राचीन काल/historical ancient time से किया जाता है, जिसमें तीन सूखे फल जैसे अमलाकी (आमला), बिभीताकींद, हरितकी का उपयोग किया जाता है, जिनमें से सभी औषधियों को प्योर एंड रिफाइंड करते हैं।

आयुर्वेद विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि रात्रिभोज/dinner के बाद कम से कम दो घंटे गर्म पानी में त्रिफला चर्न/boil कर लेते हैं और इस का काढ़ा बना/make concentrated liquid लेते हैं और पाचन में सुधार के लिए इसका उपयोग करते हैं।

7- पुनर्नवा | Punarnava – Home Remedies for Weight Loss

वजन घटाने के कार्यक्रम/weight loss programe के लिए पुनर्नवा को एक शक्तिशाली जड़ी बूटी/herb माना जाता है। इसकी मूत्रवर्धक/promote urination प्रकृति गुर्दे के कार्यों/kidney functions को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करती है, इसके अलावा पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे महत्वपूर्ण खनिजों की कमी के बिना शरीर से विषाक्त पदार्थों/poisonous substance को दूर करने में मदद मिलती है। 

यह जल प्रतिधारण/water retention की संभावनाओं को कम करने में भी मदद करता है जो वजन बढ़ाने/weight gain का कारण बन सकता है।
वैकल्पिक रूप से, यह कब्ज/constipation जैसी पाचन समस्याओं का प्रबंधन/management करने में मदद कर सकता है और स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में सहायता कर सकता है। वजन कम/weight loss करने के लिए आप पनर्नवा चाय पी सकते हैं।
कृपया ध्यान दें कि परिणाम व्यक्ति से व्यक्ति तक भिन्न-भिन्न भी हो सकते हैं। आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य, शारीरिक वजन/body weight के अनुसार इन हर्बल उपचारों को प्रयोग कर सकते हैं लेकिन अगर आप इन्हें आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर के अनुसार प्रयोग करेंगे तो आप ज्यादा सुरक्षित रहेंगे और किसी भी तरीके के साइड इफेक्ट्स होने के चांसेस बहुत ही कम होंगे है।
मधुमेह के रोगियों को विशेष रूप से अपने आहार योजना पर ध्यान देने की जरूरत हैं।

Also, Read
you can also read: https://www.healthline.com/nutrition/6-proven-ways-to-lose-belly-fat

मुझे आशा है कि आपको यहां कुछ उपयोगी जानकारी मिलेगी वजन कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में

Home Remedies for Weight Loss in Hindi

 

Leave a Reply